मुज़फ्फरनगर-गाजियाबाद-दिल्ली शाहदरा रेल-मार्ग , दैनिक यात्रियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण रेल मार्ग है।साथ ही रेलवे की आय के हिसाब से भी बड़ा ही
महत्वपूर्ण है। परन्तु दैनिक यात्रियों की बढ़ती संख्या व् बंद हुई शटल्स व् सीमित शटल संख्या के कारण इस रेल मार्ग पर वर्तमान में दैनिक शटल / मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों में बैठ कर तो क्या
सही से खड़े होकर यात्रा करना महिलाओं , बुजर्गों
परिवार तथा बच्चों
के साथ सफर करना किसी महाभारत से कम नहीं ।
यदि यात्रियों की संख्या का अध्ययन किया जाए तो दैनिक यात्रियों का सबसे ज्यादा दबाव मुज़फ्फरनगर, मेरठ, मोदीनगर ,मुरादनगर, गाजियाबाद, दिल्ली शाहदरा के बीच ही होता है ।
इन रेलवे स्टेशनों के बीच रेल
यात्रियों की भारी संख्या
को ध्यान में रखते हुए , जिसमें दैनिक यात्रियों के अतिरिक्त बुजर्ग , महिलाओं व् बच्चों
भी शामिल हैं, रेलवे के
दिल्ली डिवीजन को मुज़फ्फरनगर-गाजियाबाद-दिल्ली शाहदरा के बीच दिन के
समय, सुबह-शाम अतिरिक्त सुविधा के साथ छोटी दूरी की विशेष फैमिली शटल का संचालन प्रारम्भ करने की आवश्यकता है। जिसका रेल किराया सुपर
फ़ास्ट ट्रेन की तरह से कुछ अधिक रखा जा सकता है।
इससे यात्रियों
को सुविधा के साथ -साथ रेलवे के आय में वृद्धि होगी , रेलवे की पैसेंजर-फ्रेंडली छवि बनेगी।
साथ ही कम
दूरी के शटल से लम्बी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोचों की बेतहासा भीड़ को भी नियंत्रित
करने में मदद मिलेगी। इससे जनरल कोचों में लम्बी यात्रा करने वाले यात्रियों को
भी राहत मिलेगी। साथ ही कम
दूरी के शटल से लम्बी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोचों की बेतहासा भीड़ को भी नियंत्रित
करने में मदद मिलेगी। इससे जनरल कोचों में लम्बी यात्रा करने वाले यात्रियों को
भी राहत मिलेगी।
मुज़फ्फरनगर-गाजियाबाद-दिल्ली शाहदरा रेल-मार्ग , दैनिक यात्रियों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण रेल मार्ग है।साथ ही रेलवे की आय के हिसाब से भी बड़ा ही
महत्वपूर्ण है। परन्तु दैनिक यात्रियों की बढ़ती संख्या व् बंद हुई शटल्स व् सीमित शटल संख्या के कारण इस रेल मार्ग पर वर्तमान में दैनिक शटल / मेल / एक्सप्रेस ट्रेनों में बैठ कर तो क्या
सही से खड़े होकर यात्रा करना महिलाओं , बुजर्गों
परिवार तथा बच्चों
के साथ सफर करना किसी महाभारत से कम नहीं ।
यदि यात्रियों की संख्या का अध्ययन किया जाए तो दैनिक यात्रियों का सबसे ज्यादा दबाव मुज़फ्फरनगर, मेरठ, मोदीनगर ,मुरादनगर, गाजियाबाद, दिल्ली शाहदरा के बीच ही होता है ।
इन रेलवे स्टेशनों के बीच रेल यात्रियों की भारी संख्या को ध्यान में रखते हुए , जिसमें दैनिक यात्रियों के अतिरिक्त बुजर्ग , महिलाओं व् बच्चों भी शामिल हैं, रेलवे के दिल्ली डिवीजन को मुज़फ्फरनगर-गाजियाबाद-दिल्ली शाहदरा के बीच दिन के समय, सुबह-शाम अतिरिक्त सुविधा के साथ छोटी दूरी की विशेष फैमिली शटल का संचालन प्रारम्भ करने की आवश्यकता है। जिसका रेल किराया सुपर फ़ास्ट ट्रेन की तरह से कुछ अधिक रखा जा सकता है।
इससे यात्रियों को सुविधा के साथ -साथ रेलवे के आय में वृद्धि होगी , रेलवे की पैसेंजर-फ्रेंडली छवि बनेगी।
यदि यात्रियों की संख्या का अध्ययन किया जाए तो दैनिक यात्रियों का सबसे ज्यादा दबाव मुज़फ्फरनगर, मेरठ, मोदीनगर ,मुरादनगर, गाजियाबाद, दिल्ली शाहदरा के बीच ही होता है ।
इन रेलवे स्टेशनों के बीच रेल यात्रियों की भारी संख्या को ध्यान में रखते हुए , जिसमें दैनिक यात्रियों के अतिरिक्त बुजर्ग , महिलाओं व् बच्चों भी शामिल हैं, रेलवे के दिल्ली डिवीजन को मुज़फ्फरनगर-गाजियाबाद-दिल्ली शाहदरा के बीच दिन के समय, सुबह-शाम अतिरिक्त सुविधा के साथ छोटी दूरी की विशेष फैमिली शटल का संचालन प्रारम्भ करने की आवश्यकता है। जिसका रेल किराया सुपर फ़ास्ट ट्रेन की तरह से कुछ अधिक रखा जा सकता है।
इससे यात्रियों को सुविधा के साथ -साथ रेलवे के आय में वृद्धि होगी , रेलवे की पैसेंजर-फ्रेंडली छवि बनेगी।
साथ ही कम
दूरी के शटल से लम्बी दूरी की ट्रेनों में जनरल कोचों की बेतहासा भीड़ को भी नियंत्रित
करने में मदद मिलेगी। इससे जनरल कोचों में लम्बी यात्रा करने वाले यात्रियों को
भी राहत मिलेगी।